Total Count

रामगढ़|Ramgarh

 

रामगढ़,Ramgarh

रामगढ़ (नैनीताल)

रामगढ़ भारत के उत्तराखंड के नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर के रास्ते में एक छोटा सा हिल स्टेशन और पर्यटन स्थल है जो समुद्र सतह से 1790 मीटर ऊँचाई पर स्थित है. यह नैनीताल से 26 किमी की दूरी पर है. यहाँ की सड़कें सबसे ऊँचे स्थल से पूर्व से पश्चिम तक फैली हिमानी श्रेणियाँ बड़ा मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती हैं. दूसरी ओर वनों से आच्छादित निचली पहाड़ियाँ, छरवाता की झील तथा भाभर तक समतल भूमि है, यह स्थान सेब , आडू एवं  खूबानी की पैदावार के लिए प्रसिद्ध है.

 यह जगह बागों से समृद्ध है। इस जगह से हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं का एक निर्बाध दृश्य देखा जा सकता है। यह स्थान कभी अंग्रेजी सेना की छावनी थी। प्रसिद्ध कवि रवींद्र नाथ टैगोर और सामाजिक कार्यकर्ता नारायण स्वामी ने यहाँ अपने आश्रम स्थापित किए थे। लेखक रामधारी सिंह 'दिनकर' और सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन, जो अपने कलम-नाम "अज्ञेय" से प्रसिद्ध हैं, भी यहाँ रहते थे। प्रसिद्ध हिंदी कवि लेखिका महादेवी वर्मा को समर्पित एक पुस्तकालय भी है, जिन्हें रामगढ़ में प्रसिद्ध कहानी लछमा लिखने का विचार आया था। भूगोल रामगढ़ यहाँ स्थित है। रामगढ़ को तल्ला (निचला भाग) और मल्ला (ऊपरी भाग) भागों में विभाजित किया गया है। इसकी औसत ऊँचाई 1,518 मीटर (4,980 फीट) है। तल (निचले) रामगढ़ घाटी में इसकी ऊंचाई 1,400 मीटर से लेकर मल्ला (ऊपरी) रामगढ़ में 1,900 मीटर तक है। मल्ला रामगढ़ के ऊपर पूर्व-पश्चिम रिज की ऊंचाई 2000-2350 मीटर है। मुक्तेश्वर के पास स्थित रामगढ़ में बहुत कम लोग आते हैं और इसे जानते भी हैं। रामगढ़ की दुकानों में रियल एस्टेट और ब्यूटी सैलून शामिल हैं जो डिजाइनर कपड़ों और भारी धातु के गहनों के लिए मशहूर हैं। यहां एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल भी है जिसे दादी पॉइंट कहा जाता है, जिसका नाम आदर्श सी के नाम पर रखा गया है। रामगढ़ की सबसे प्यारी दादी


रामगढ़ में घूमने के स्थान:

  • गुरुद्वारा रामगढ़ साहिब:यह गुरुद्वारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि गुरु नानक देव जी ने अपनी तीर्थ यात्रा के दौरान यहां विश्राम किया था।

  • नाग मंदिर: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर के पास एक प्राचीन नाग कुंड भी है।

  • टिफिन टॉप:यह रामगढ़ का सबसे ऊँचा स्थान है। यहाँ से आप नैनीताल झील, हिमालय और आसपास के पहाड़ों का मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

  • नैनी देवी मंदिर:यह मंदिर देवी नैनी को समर्पित है। मंदिर नैनीताल झील के किनारे स्थित है।

  • भट्ट रोहताश आश्रम: यह आश्रम प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार भट्ट रोहताश जी को समर्पित है। आश्रम में भट्ट रोहताश जी की स्मृति में एक संग्रहालय भी है।

रामगढ़ कैसे पहुंचें:

  • हवाई जहाज से: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो रामगढ़ से लगभग 100 किलोमीटर दूर है।
  • ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, जो रामगढ़ से लगभग 70 किलोमीटर दूर है।
  • सड़क मार्ग से: रामगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर स्थित है।

रामगढ़ में कहां ठहरें:

रामगढ़ में सभी बजट के लिए कई होटल और गेस्ट हाउस हैं। आप Airbnb पर भी आवास पा सकते हैं।

रामगढ़ के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप इन वेबसाइटों पर जा सकते हैं: